22-Years UPSC-IAS Mains GS Solved Papers PDF Download {**मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन साल्वड पेपर*} | UPSC Pre Syllabus PDF

GS Solved Papers: IAS मेंस के पिछले 21 सालों के पेपर्स हल सहित

3

प्रिय पाठकों आज Sarkari Naukri Help  सिविल सेवा की प्रतियोगी छात्रों के लिये UPSC GS Solved Papers PDF एवं UPSC Syllabus PDF शेयर कर रहा है. ये IAS की परीक्षा की तैयारी लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण PDF है और टीम के द्वारा तैयार की गई है.  इस IAS Question Papers में आईएएस मुख्य परीक्षा समान्य ज्ञान के पिछले 22 वर्षों के हल प्रश्नपत्र पढ़नें को मिलेगे।इस पोस्ट में आज हम आप सब छात्रों को सिविल सेवा की प्रारम्भिक परीक्षा की रणनीति के बारे में बतायेगें। आप इस  UPSC GS Solved Papers को नीचे दिये गये डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

जरुर पढ़ें-

इससे पहले कि वह पढ़ाई शुरू करे, उससे पहले पिछले साल के प्रश्नपत्रों में जाना चाहिए।
ऐसी सभी परीक्षाओं के लिए अच्छी तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की आवश्यकता होती है जो उन्हें पूछे गए प्रश्न के प्रकार को समझने में मदद करेंगे।आप Sarkari Naukri Help  से UPSC  GS Previous Solved Papers  प्राप्त कर सकते हैं

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के लिए, Sarkari Naukri Help   आप सभी लोगो को मुफ़्त यूपीएससी अध्ययन सामग्री, पिछले वर्ष के पेपर, मॉक टेस्ट और भी बहुत कुछ मिलेगा। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का अभ्यास करने से एक छात्र आसानी से अपने कठिन भागों का पता लगा सकता है और परीक्षा देने से पहले आप उन्हे सुधारने का प्रयास कर सकते है।अधिक से अधिक IAS Mains Solved Papers in Hindi का अभ्यास करके तैयारी को अंतिम रुप देने का समय है। सभी परीक्षाएं आगामी माह में शुरू होने जा रही हैं।

यहां आपको 22 Years UPSC GS Mains Question Paper नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड करने का अवसर मिलेगा और यही नहीं यहां सभी प्रश्नपत्र साल्वड सही उत्तर के साथ पूर्ण विश्लेषणित के साथ पढने को मिलेगा। यदि आप अच्छे अंक या अच्छी रैंक चाहते हैं तो पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना बहुत आवश्यक है। उनकी मदद से आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में पता चल जाएगा और वास्तविक समय में उन्हें अनुभव होगा।. प्रश्नों का उत्तर देने में आवश्यक ज्ञान की गहराई को भी देखें। आप पाएंगे कि कभी कभी किसी विशेष विषय पर ज्यादा गहराई में जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 1996 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 1997 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 1998  PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 1999  PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2000  PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2001  PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2002  PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2003  PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2004 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2005 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2006 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2007 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2008 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2009 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2010 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2011 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2012 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2012 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2013 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2014 PDF

Download UPSC-IAS Mains GS Paper 2015 PDF

UPSC Prelims Syllabus for IAS Prelims:

सिविल सेवा प्रा0 परीक्षा की तैयारी आपको दो भागों में करनी चाहिये सिलेबस के अनुसार तैयारी एवं परीक्षा कि द्रष्टि से तैयारी।आज हम सिलेबस के अनुसार व्यवस्थित तैयारी करने के बारे में कुछ बातें बताने जा रहा हू।यदि आपने प्री परीक्षा के कम से कम पांच वर्षों के प्रीवियस पेपर्स का विश्लेषण किया होगा तो दो मुख्य तथ्य स्पष्ट हुये होगे। पहला यह है कि विषय कि द्रष्टि से प्रा0 परीक्षा के चार सबसे प्रमुख स्तम्भ होते है जो कि- संविधान, भूगोल , इतिहास एवं अर्थशास्त्र।दूसरा ये है कि सन् 2014-2018 तक के प्रीवियस पेपर्स के विश्लेषण बताते है कि ये चारो विषयों पर पूछे जाने वाले प्रश्नों को मिला दिया जाये तो कुल 100 प्रश्नो में क्रमश: 61,72,69,74 और 70 है।इससे इस साल कि रणनीति के लिए हम यह एक अनुमानित  निष्कर्ण जो कि सत्य के काफी करीब है निकाल सकते है जो की यह आकड़ा 65 के आसपास होगा।

कुल मिलाकर बात यह कि किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जायेगे यह बात निश्चत तौर पर कही जा सकती है कि इन चारो विषयों से मिलाकर कुल सौ में से 65 प्रश्न तो पूछे ही जायेगे । अब मै आपको अवगत कराना चाहता हूँ कि प्रा0 परीक्षा के लिए यूपीएससी ने इन चारों विषयों का जो पाठ्यक्रम दिया है वह कुछ ज्यादा हि संक्षिप्त और अस्पष्ट है तो यहा मै कहना चाहूगा कि प्रारम्भिक परीक्षा के पाठ्यक्रम को जानने के लिए दो बातों का सहारा लेना चाहिये ये दो बाते है – प्री परीक्षा के पिछले कुछ सालों में पूछे गये प्रश्न तथा इन विषयो से संबंन्धित मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम। आपके पास इन दोनों विकल्पों के आलावा कोइ और विकल्प नहीं है।

upsc gs solved papers

UPSC Prelims Syllabus for IAS Prelims:

Exam Papers Time Allotted  Number of questions Maximum Score
Paper 1 – UPSC General Studies:  You are required to clear this exam to appear for mains. 2 Hours 100 200
Paper II – UPSC Aptitude:  Its mandatory to score at least 33% in this test to become eligible for the mains but the score of this particular test would not be counted in mains. 2 Hours 80 200
TOTAL MARKS     400

Paper 1 – General Studies-सामान्य अध्ययन

Marks: 200, Duration: Two hours

UPSC Prelims Syllabus

  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं।
  • भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन।
  • भारतीय और विश्व भूगोल-भौतिक, सामाजिक, आर्थिक भूगोल भारत और विश्व।
  • भारतीय राजनीति और शासन संविधान, राजनीतिक व्यवस्था, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकार मुद्दे आदि।
  • आर्थिक और सामाजिक विकास सतत विकास, गरीबी, समावेश, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल, आदि।
  • पर्यावरणीय पारिस्थितिकी, जैव-विविधता और जलवायु परिवर्तन पर सामान्य मुद्दे जिन्हें विषय विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है।
  • सामान्य विज्ञान

Paper 2 – CSAT

Marks: 200, Duration: Two hours, 33% Marks Needed for Qualifying

  • Comprehension.
  • Interpersonal skills including communication skills.
  • तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता।
  • Decision-making and problem-solving.
  • General mental ability.
  • Basic numeracy (numbers and their relations, orders of magnitude, etc.) (Class X level), Data interpretation (charts, graphs, tables, data sufficiency etc. Class X level).

जैसा कि टापर्स का कहना है कि सिविल सेवा की तैयारी के लिए सब पढना है, जो हम पढ चुके उसे फिर से पढना है और जो शेष रह गया उसे भी पढना है। तैयारी की शुरूआत में कुछ बातों का ध्यान रखा जा सकता है ,जैसे –

  • सबसे पहले आप अपने बेसिक पर काम करें और इसके लिए आप NCERT से शुरूआत करें।( नई और पुरानी दोनों)
  • रोज न्यूजपेपर पढ़े ( संपादकीय पृष्ठ)
  • हमें एक निश्चित दिनचर्या बनाए और उसका ईमानदारी से निरन्तर पालन करें । इसमें 8–10 घंटे रोज पढ़ाई करें ।
  • करेन्ट अपडेट के लिए मासिक प्रकाशित मैगजीन जैसे कॅ्ानिकल ,योजना ,कुरूक्षेत्र जरूर पढ़े।
  • वैसे तो कोचिंग से ज्यादा लाभ नही मिलेगा लेकिन यदि आपको कुछ समझ ना आये तो आप अपने कमजोर विषय के कोचिंग से जुड़ सकते है। लेकिन सफलता आपको आपकी खुद की पढाई ही दिलायेगी। इसलिए कोचिंग पर आश्रित ना हो।
  • मैन्स के लिए वैकल्पिक विषय सोच समझ के चुने। जिसमें आपकी रूचि हो वो विषय सुनें
  • सबसे जरूरी फेसबुक , व्हासअप और दोस्तो से दूरी बना लें

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे facebook page से भी जुड़ सकते है daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25

टेलीग्राम चैनल – https://t.me/notespdfadda

Disclaimer: The content of SarkariNaukriHelp.com is provided for information and educational purposes only. SarkariNaukriHelp.com is not owner of the any PDF Material/Books/Notes/Articles published in this website. No claim is made as to the accuracy or authenticity of the PDF Material/Books/Notes/Articles of the website. In no event will this site or owner be liable for the accuracy of the information contained on this website or its use.

SarkariNaukriHelp.com provides freely available PDF Material/Books/Notes/Articles on the Internet or other resources like Links etc. SarkariNaukriHelp.com does not take any responsibility and legal obligations due to illegal use and abuse of any service arises due to articles and information published on the website. No responsibility is taken for any information that may appear on any linked websites. If you found any copyright violations please mail us at sarkarinaukrihelp.blog@gmail.com. We will remove the link.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.