IAS Full Form What is the Full Form of IAS? In Hindi

0

IAS Full Form in Hindi एवं IAS Officer के बारें में आज हम आपको विस्तार बताएगें जो कि IAS Exam की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए काफी उपयोगी होगी और आपको सारी जानकारी इसी लेख में पढ़ने को मिलेगा।तो आईये जानते है कि IAS ka Full Form Kya Hota Hai .

IAS परीक्षा (आधिकारिक रूप से सिविल सेवा परीक्षा के रूप में जानी जाती है) का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। IAS परीक्षा 2020 के लिए आधिकारिक UPSC अधिसूचना 12 फरवरी, 2020 को जारी की गई।

IAS-Full-Form

हालांकि देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक के रूप में माना जाता है, सही दृष्टिकोण और रणनीति के साथ, एक उम्मीदवार पहले ही प्रयास में आईएएस परीक्षा को क्रैक कर सकता है। उम्मीदवारों को IAS परीक्षा 2020 की आवश्यकताओं को जानना और समझना आवश्यक है जैसे कि IAS परीक्षा के लिए UPSC सिलेबस (Prelims and Mains), पैटर्न, पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों को किक शुरू करने से पहले। यहां, हम IAS परीक्षा को क्रैक करने की योजना बनाने वाले उम्मीदवारों के लिए सभी प्रासंगिक यूपीएससी परीक्षा विवरण प्रस्तुत करते हैं।

IAS Full Form

IAS का अर्थ भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) है। यह तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है। अन्य दो भारतीय पुलिस सेवा Indian Police Service (IPS) और IFoS Indian Forest Service (भारतीय वन सेवा) हैं।

IAS Officer Salary

एक IAS अधिकारी की कुल सैलरी में बेसिक पे + डीए (Dearness Allowances) + टीए (Transport Allowances) + एचआरए (House Rent Allowance) शामिल होता है|

Grade                                                 Pay Scale                              Grade Pay of IAS officer

शीर्ष स्केल                                            (80,000 (निश्चित)                                 7600

सुपर टाइम स्केल,                                 37,400- 67,000                                 8700

चयन ग्रेड                                              37,400- 67,000                                 8700

जूनियर प्रशासनिक ग्रेड                                     15,600- 39,100                                 12000

Youngest IAS Officer

अंसार शेख सिर्फ 21 साल की उम्र में IAS अधिकारी बने हैं। वह महाराष्ट्र के जालना में सूखाग्रस्त शेलगांव गाँव के एक रिक्शा चालक का बेटा है, 2016 में प्रतिष्ठित UPSC CSE में AIR-361 हासिल किया। अंसार अब तक के सबसे युवा IAS अधिकारी हैं। वह वर्तमान में एमएसएमई और कपड़ा विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार में विशेष ड्यूटी पर अधिकारी के रूप में सेवारत हैं।

IAS Exam Syllabus

IAS प्रीलिम्स पाठ्यक्रम नैतिकता पाठ्यक्रम को छोड़कर IAS MAIN परीक्षा का एक संक्षिप्त संस्करण है।

आईएएस प्रीलिम्स जनरल स्टडीज पेपर I सिलेबस

  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं।
  • भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन।
  • भारतीय और विश्व भूगोल-भौतिक, सामाजिक, भारत और विश्व का आर्थिक भूगोल।
  • भारतीय राजनीति और शासन-संविधान, राजनीतिक व्यवस्था, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकार मुद्दे, आदि।
  • आर्थिक और सामाजिक विकास-सतत विकास, गरीबी, समावेश, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल आदि।
  • पर्यावरण पारिस्थितिकी, जैव-विविधता और जलवायु परिवर्तन पर सामान्य मुद्दे – जिन्हें विषय विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है।
  • सामान्य विज्ञान।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यूपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए IAS पाठ्यक्रम में वर्तमान मामलों के लिए शीर्ष स्थान दिया है। हम कह सकते हैं कि यह आईएएस की तैयारी के उन्मुखीकरण को तय करने का एक कारक हो सकता है। IAS के उम्मीदवारों को वर्तमान घटना के आलोक में सभी विषयों का अध्ययन करना चाहिए।

अन्य सभी विषय IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उम्मीदवार को IAS तैयारी में अप्रासंगिक विषयों को छोड़ने की आदत विकसित करनी चाहिए। भारतीय राजनीति एक ऐसा विषय है जहां उम्मीदवार नेताओं के राजनीतिक बयानों को पढ़ने में समय बर्बाद करते हैं। लेकिन हम इस आदत को सीमित करने और इसे केवल संवैधानिक पदाधिकारियों तक सीमित रखने का सुझाव देते हैं।

आईएएस प्रीलिम्स जनरल स्टडीज पेपर– II (CSAT) सिलेबस

  • समझना
  • संचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल
  • तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता
  • निर्णय लेना और समस्या-समाधान करना
  • सामान्य मानसिक क्षमता
  • बुनियादी संख्या (संख्या और उनके संबंध, परिमाण के आदेश, आदि।) (कक्षा X स्तर), डेटा व्याख्या (चार्ट, रेखांकन, तालिकाओं, डेटा पर्याप्तता, आदि – कक्षा X स्तर)

IAS Main पाठ्यक्रम

IAS MAIN परीक्षा वर्णनात्मक प्रकार (descriptive) पेपर आधारित परीक्षा है जिसमें उम्मीदवारों को प्रश्नों के लिए लंबे उत्तर लिखने की आवश्यकता होती है। सामान्य अध्ययन पत्रों के अलावा, एक निबंध पेपर है जिसमें उम्मीदवारों को दो निबंध लिखने की आवश्यकता होती है।

IAS Main निबंध का पेपर सिलेबस

UPSC अधिसूचना में IAS निबंध पेपर पाठ्यक्रम का कोई उल्लेख नहीं है। आधिकारिक अधिसूचना में केवल एक व्यापक रूपरेखा प्रदान की गई है। लेकिन अधिसूचना में उम्मीदवारों से उम्मीद का उल्लेख किया गया है। “उन्हें अपने विचारों को व्यवस्थित रूप से लिखने और संक्षिप्त रूप से लिखने के लिए निबंध के विषय के करीब रखने की उम्मीद होगी। प्रभावी और सटीक अभिव्यक्ति के लिए क्रेडिट दिया जाएगा।”

UPSC ने हमेशा दर्शन, लोक प्रशासन और अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य से विषय दिया। इन निबंधों के माध्यम से उम्मीदवारों के विश्व दृष्टिकोण का परीक्षण किया जाता है। उम्मीदवार किस तरह तल्लीन समस्याओं को देखता है और कैसे वे समस्याओं के समाधान का सुझाव देते हैं।

IAS Main सामान्य अध्ययन पत्र– I पाठ्यक्रम

भारतीय विरासत और संस्कृति, विश्व और समाज का इतिहास और भूगोल।

IAS Main सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र– II पाठ्यक्रम

शासन, संविधान, राजनीति, सामाजिक न्याय और अंतर्राष्ट्रीय संबंध।

IAS Main सामान्य अध्ययन पेपर III सिलेबस

प्रौद्योगिकी, आर्थिक विकास, जैव विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन

IAS Main सामान्य अध्ययन पेपर IV सिलेबस

नैतिकता, अखंडता और योग्यता

IAS Exam Age Limit

सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। अलग-अलग आरक्षण श्रेणियों के लिए अलग-अलग अधिकतम आयु सीमा निर्धारित की गई है: सामान्य वर्ग के लिए 32 वर्ष, ओबीसी के लिए 35 वर्ष और एससी और एसटी के लिए 37 वर्ष।

IAS Exam Date

UPSC भारतीय सिविल सेवा में 796 रिक्तियों की भर्ती के लिए 31 मई को IAS सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। यूपीएससी अखिल भारतीय स्तर पर IAS / IPS / IFS अधिकारियों की भर्ती के लिए हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। भर्ती दो अलग-अलग चरणों के माध्यम से की जाती है – IAS प्रारंभिक परीक्षा और IAS परीक्षा और साक्षात्कार राउंड।

  • प्रारंभिक परीक्षा रविवार, 31 मई 2020
  • मेन्स परीक्षा शुक्र, 18 सितंबर 2020

IAS Exam Pattern

यूपीएससी परीक्षा का पैटर्न आधिकारिक तौर पर दो चरणों में विभाजित किया जाता है, जिसे प्रारंभिक और MAIN परीक्षा कहा जाता है, जबकि यह तीन चरणों की परीक्षा है।

IAS परीक्षा पैटर्न के अनुसार, प्रीलिम्स क्लियर करने वाले अभ्यर्थी मेन्स के लिए योग्य हैं और मेन क्लियर करने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू स्टेज पर पहुंचते हैं।

IAS परीक्षा के तीन चरण हैं प्रीलिम्स, मेन्स और पर्सनैलिटी टेस्ट।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. जो स्टूडेंट्स 🔜 SSC-CGL/UPSSSC/Railway/Bank आदि एकदिवसीय परीक्षा की अध्ययन सामाग्री प्राप्त करना चाहते है वो जल्दी से इस चैनल में जॉइन 🔔 कर ले और अपनी सुझाव एवं रेटिंग 👇 अवश्य दें »» Join Telegram ««  

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.