COVID-19 Aarogya Setu App Info | How to Aarogya Setu App Download APK

1

Aarogya Setu App kya hai, Aarogya Setu App Download APK – दोस्तो जैसा आप लोग जानते है कि इस समय समूचा विश्व कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी से जूझ रहा है।दुनिया भर की सरकारें कोविड-19 महामारी अपनी स्थिति के अनुसार लोगो में जागरुकता लाने के लिये प्रयास कर रहीं है भारत सरकार भी इसके लिए Aarogya Setu App को लांच किया है। आज हम आपको बताएंगे कि aarogya setu app kya hai, how to download aarogya setu app apk play storeके साथ और सारी जानकारी शेयर करेगें।

Aarogya-Setu-App
How to Aarogya Setu App Download APK

Aarogya Setu App– आरोग्य सेतु एप के फायदे

कोविड-19 से निपटने के लिए लाकडाउन के आलावा सरकारी स्तर पर कई तरह के प्रयास किये जा रहेहै जिससे कि लोगो को इस महामारी से बचाया जा सके ।एसी ही एक कोशिश  है Aarogya Setu Application।केंद्र सरकार के मुताबिक यह एप कोरोना संक्रमण बचाव में मदद करता है। यही कारण है कि एंड्रायड और एप्पल प्ले स्टोर से आरोग्य सेतु एप को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है।

24 मार्च को देश में लाकडाउन लागू किया गया है।जिसके बाद 3 अप्रैल को यह एप लांच किया गया।अब तक आरोग्य एप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

वहीं देश में 8 से 14 अप्रैल के मध्य अस एप को 55 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।इसके जरिये  आप आसपास कोरोना संक्रमित व्यक्ति के होने का पता कर सकते है।दूसरे स्थान पर जूम रहा जिसे 22 लाख लोगो ने डाउनलोड किया।

How to work Aarogya Setu App in Hindi – आरोग्य सेतु एप कैसे काम करता है

Aarogya Setu App मे आप के द्वारा दिये गये व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित बनाने के लिए सरकार ने इसकी पुष्टि की है कि आरोग्य ऐप में संग्रहीत डेटा एन्क्रिप्टेड है, जिसकी वजह से आपके द्वारा दीया गया डाटा को कोई भी चुरा नहीं कर सकता है।

जिससे इस App को कोई भी third-party access नहीं कर सकता है। इस ऐप की मदद से आप GPS का उपयोग करके यह जान सकते हैं कि आप जिस स्थान पर जा रहें हैं वो सुरक्षित है या नहीं। यह ऐप जीपीएस का उपयोग करता है और आपको आपके वर्तमान स्थान की स्थिति के बारे में बताता है। जब आप Aarogya Setu ऐप को एंड्रॉइड आधारित मोबाइल फोन पर इंस्टॉल करते हैं तो आपको स्वास्थ्य मंत्रालय लेटेस्ट ट्वीट के बारे जानकारी भी मिलती है।

  • आरोग्य एप पूरी तरह से फ्री एप हिसे एप्पल या एंड्रायड प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है
  • इसके बाद आपको अपना मोबइल नं0 रजिस्टर करना होगा।इसके बाद उस नम्बर पर ओटीपी प्राप्त होगा,जिसे दर्ज करने के बाद ही आप इसका इस्तेमाल कर सकेगें।
  • इसके बाद कुछ जरुरी सवाल पूछे जायेगे,जिनमें उम्र विदेश यात्रा का इतिहास और सर्दी,जुकाम और खांसी जैसे लक्षण होने के बारे में पूचा जाएगा।साथ ही एप के जरिये डायबिटीज और हाईपर टेंशन से जुड़े सवाल भी पूछे जाते है।
  • इस एप के जरिये शारीरिक दूरी रखने के बारे में जानकारी दी जायेगी और इसके तरीको को भी समझाया जायेगा।साथ ही कोरोना के संक्रमण मामलों की ताजा स्थिति के बारे में भी जानकारी मिलती रहेगी।

COVID-19 Aarogya Setu App Info

Aarogya Setu App की सबसे बड़ी खास्यत है कि यह पता लगा सकता है कि आप किसी कोरोना संक्रमित रोगी  अथवा Corona Virus का शक होने वाले किसी व्यक्ति के पास तो नही है।इसके लिए आपको लोकेशन और ब्लूटूथ को आन रखना होगा। साथ ही लोकेशन शेयरिंग को आलवेज पर सेट करना होगा।

इसके अतिरिक्त यदि आप किसी कोविड -19 संक्रमित व्यक्ति से  मिले हैतो एप के माध्यम से आपको निर्देश दिये जायेगे।यदि आपको सेल्फ आइसोलेट होने की आवश्यकता है या आप में लक्षण विकसित होते है तो यह एप आपकी सहायता करेगा।

इस एप पर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप जरुरत के वक्त स्वयंसेवक के रुप में अपनी सेवाएँ देना पसंद करेगें? आप यदि मदद करना चाहते है तो हां कर सकते है।साथ ही इस बीमारी से लड़ने  के लिए आर्थिक मदद देना चाहते है तो इस एप पर जाकर PM Cares Fund में आर्थिक मदद कर सकते है।

Important Point

  • यह ऐप आपको टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने के लिए पास के परीक्षण केंद्र में appointment के लिए भी बताएगा।
  • आप नीचे गए लिंक पर क्लिक करके Aarogya Setu app को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यह ऐप 11 भाषाओं के साथ आता है, इसलिए यह आपको अपनी पसंदीदा भाषा उनमें से चुनने के लिए कहेगा। आप इस ऐप को अपने फ़ोन में इंस्टाल करने के बाद अपने पसंद की “language” को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Aarogya Setu App Download APK

Aarogya Setu app for Android Phones  click here
Aarogya Setu app for iPhone  click here

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप comment कर सकते है. हमारा लेख Coronavirus Tracker App Aarogya Setu से संबन्धित सभी जानकारी अगर आपको पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. जो स्टूडेंट्स 🔜 SSC-CGL/UPSSSC/Railway/Bank आदि एकदिवसीय परीक्षा की अध्ययन सामाग्री प्राप्त करना चाहते है वो जल्दी से इस चैनल में जॉइन 🔔 कर ले और अपनी सुझाव एवं रेटिंग 👇 अवश्य दें

»» Join Telegram ««    

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.