EWS Certificate Form Download 🏅 EWS Certificate Apply Online

1

EWS Certificate Apply Online, EWS Certificate Form Download – दोस्तो आज हम आपको बतायेगें EWS Certificate के बारे में, EWS Reservation Certificate उन लोगो को दिया जाता है जो कि समाज में आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के होते है इसे सामान्य वर्ग में एक नये उपश्रेणी के रुप में नयी आरक्षण श्रेणी में रखा गया है।इस आरक्षण को 2019 में प्रभावी रुप से लागू किया गया।इस बिल को राष्ट्रपति के द्वारा 12 जनवरी 2019 को पारित किया गया और गुजरात पहला राज्य है जिसने इस लागू किया।

EWS-Certificate-Form-Download
EWS Certificate Form Download

EWS Full Form क्या होता है  

EWS Full Form – Economically Weaker Section (EWS)

What is EWS CERTIFICATE?

EWS Certificate सामान्यता सामान्य वर्ग के ऐसे छात्रों के लिए 10 प्रतिशत आराक्षण की सुविधा है जो कि आर्थिक रुप से काफी कमजार है। EWS Reservation Certificate का उपयोग करके वे सरकारी नौकरी एवं शैक्षणिक संस्थानों में कर सकते है।

यदि आप इसके नियम एवं शर्तो के दायरे में आते है तो आप इसे EWS Certificate Apply Online करके बनवा सकते है।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि EWS Certificate  एक तरह का Income Certificate की भांति प्रयोग में लाया जाता है जिसकी उपयोग समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग विषेशकर सामान्य श्रेणी से संबंधित लोगों को जारी किया जाता है। EWS Reservation Certificate के आधार पर, एक व्यक्ति देश भर में सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षण संस्थानों में 10% आरक्षण का लाभ उठा सकता है। किसी भी सरकार में 10% ईडब्ल्यूएस आरक्षण के लाभ का दावा करने के लिए उच्च शिक्षा में नौकरी या प्रवेश, उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी वैध ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र होना चाहिये।

ऐसे बहुत से उम्मीदवार है जो कि ये नही जानते कि How to Get EWS Certificate या How to Apply for EWS Certificate तो इस लेख के माध्यम से उन्हें आज वो सारी जानकारी मिलेगी जो उनकी काफी मदद करेगी।जिससे किआप भी इस योजना का लाभ ले सकें।

EWS Certificate Form Download

इस लेख के माध्यम से बतायेगें कि EWS Certificate Form Download कैसे करें और ये भी बतायेंगे कि EWS Certificate online और ऑफ़लाइन दोनो तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है। EWS Certificate प्राप्त करने से पहले उससे पात्र होना आवश्यक है और इसके महत्वपूर्ण बिंदूओ को जानना भी आवश्यक है।इस लेख के माध्यम से हम आपको EWS Certificate Format,EWS Certificate Form PDF के बारें में जानकारी देगें।

Certificate Name EWS Certificate
Category Certificate Application
Organization Government Of India
Name Of Law Economic Weaker Section Bill
Issued To Economical Weaker Section (EWS)
Reservation 10%
Validity 1 Financial Year
Mode Of Application Online/Offline
Processing Time 7 Working Days
Official Website https://dopt.gov.in/

EWS Certificate Form PDF Download

जब आप इस प्रमाण पत्र को बनवाने जायेगे तो आपके EWS Certificate Form की आवश्यकता होगी।नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से आप EWS Certificate Form PDF Download कर सकते है और प्रिंट करवा सकते है।

EWS Certificate Form PDF Download

EWS Certificate Format Sample

आप इस नीचे दिये गये EWS Certificate Format को अच्छी तरह से देख लें आपको इसी तरह का फार्म भरने को मिलेगा इसे देखकर आप इसके प्रारुप को समझ सकते है।

1. This is to certify that Shri/Smt./Kumari ____________________ son/daughter/wife of ____________________ permanent resident of ____________________, Village/Street ____________________ Post Office ____________________District____________________ in the State/Union Territory Pin Code whose photograph is attested below belongs to Economically Weaker Sections, since the gross annual income of his/her family is below Rs. 8 lakh (Rupees Eight Lakh only) for the financial year ____________________.

His/her family does not own or possess any of the following assets:

  • Residential flat of 1000 sq. ft. and above;
  • 5 acres of agricultural land and above;
  • Residential plot of 100 sq. yards and above in notified municipalities;
  • Residential plot of 200 sq. yards and above in. areas other than the notified municipalities.

2. Shri/Smt./Kumari ____________________belongs to the ____________________ caste which is not recognized as a Scheduled Caste, Scheduled Tribe and Other Backward Classes (Central List)

Signature with seal of Office _____________________
Name _____________________
Designation  _____________________

Eligibility Criteria for EWS Certificate

  • ऐसे व्यक्ति जो SC,ST,OBC की आरक्षण नीति के अंतर्गत नही आते है और जिनका परिवार की कुल वार्षिक आय कुल 8 लाख से कम है वे ही EWS Certificate के लिए योग्य माने जायेगें तथा इसका लाभ ले सकते है।कुल आय को उस वित्तीय वर्ष में आय का स्रोत वेतन, क्रषि,व्यवसाय,प्रोफेशनल के द्वारा की गई आय को सम्मिलित किया जायेगा।
    • जो भी व्यक्ति या उसकी परिवार की संपत्ति है तो उसे इस EWS Certificate के लिए योग्य नही माना जायेगा।
    • 5 एकड़ या उससे अधिक क्षेत्रफल की क्रषि योग्य भूमि
    • 1000 Sq.Ft. या उससे अधिक क्षेत्रफल  का आवासीय फ्लैट हो,
    • 100 वर्ग गज या उससे अधिक क्षेत्रफल का आवासीय प्लाट जो कि म्युनिसिपल के अंतर्गत हो,
    • 200 वर्ग गज या उससे अधिक क्षेत्रफल का आवासीय प्लाट जो कि म्युनिसिपल के अधीन न हो,
    • विभिन्न स्थानों या विभिन्न स्थानों / शहरों में एक “परिवार” द्वारा रखी गई संपत्ति भूमि को लागू करते समय कुल संपत्ति में जोड़ा जाएगा।
    • आरक्षण के अनुसार, लाभ लेने वाले व्यक्ति के माता-पिता और भाई-बहन 18 वर्ष से कम आयु के हैं उसका / उसके जीवनसाथी और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे।

EWS Certificate Documents

नीचे हम आपको बता रहे है कि आपको EWS Certificate बनवाने के लिए किन किन महत्तवपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate)
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बी.पी.एल कार्ड
  • बैंक पास बुक एवं 1वर्ष का बैंक स्टेटमेंट के साथ
  • पासपोर्ट साईज की फोटो

How to Apply for EWS Certificate?

दोस्तो वैसे अभी इस प्रमाण पत्र को आप केवल आफलाईन तरीके से ही बनवा सकते है इसके लिए आप दो माध्यम से कर सकते है

  • आप अपनी तहसील में जाकर संपर्क कर सकते है लेकिन इसमे आपको काफी देर लग सकती है।
  • यदि आप अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र के किसी एजेंट से मिलते है जहां से ये आसानी से प्राप्त हो जायेगा।

चूंकि यह आपकी आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है इसलिए इसकी EWS Certificate Validity 1 वर्ष की होती है अगले वर्ष इसे आपको नया बनवाना पड़ेंगा।

दोस्तों अगर आपको EWS Certificate  बनवाने को लेकरकिसी भी प्रकार का सवाल या परेशानी होती है तो आप comment कर हमें बता सकते है हम आपकी सहायता करने की हर संभव प्रयास करेगें. हमारा लेख EWS Certificate से संबन्धित सभी जानकारी अगर आपको पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. जो स्टूडेंट्स 🔜 SSC-CGL/UPSSSC/Railway/Bank आदि एकदिवसीय परीक्षा की अध्ययन सामाग्री प्राप्त करना चाहते है वो जल्दी से इस चैनल में जॉइन 🔔 कर ले और अपनी सुझाव एवं रेटिंग 👇 अवश्य दें

»» Join Telegram ««    

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.